स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाये | प्लाज्मा पेन से स्ट्रेच मार्क्स कैसे हटाये जाते हैं ?

हर कोई चाहता है कि वह सुंदर दिखे, कोई भी कपड़ा पहने लेकिन शरीर सुन्दर दिखे. लेकिन जब बात आती है कुछ ऐसे body parts की जहां पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है, तो हमारे मन में यही सवाल होता है कि Stretch Marks Kaise Hataye जिससे की हम किसी भी ड्रेस को पहने तो सुंदर दिखें.

stretch marks kaise hataye

वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स की समस्या किसी को भी हो सकती है लेकिन जब स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं तब उसके निशान काफी लम्बे समय तक नहीं जाते या कभी नहीं जाते. इसलिए अगर आपको भी स्ट्रेच मार्क्स आ गए हैं तो आपको काफी ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, वरना वो निशान काफी लम्बे समय तक आपको परेशान करते रहेंगे.

स्ट्रेच मार्क्स क्यों आ जाते हैं ?

वैसे तो स्ट्रेच मार्क्स आने का सबसे बड़ा कारण अचानक से वजन का बढ़ना या घटना होता है. लेकिन महिलाओं में pregnancy के कारण भी स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. जब कोई fast muscle growth के लिए किसी भी प्रकार का steroid लेता है तब शरीर पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते है.

जब skin में किसी प्रकार का खिंचाव आने लगता है तब skin पर स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. स्ट्रेच मार्क्स आने के 5 मुख्य कारण –

  • तेजी से वजन के बढ़ने या घटने के कारण 
  • पहली pregnancy के कारण 
  • तेजी से muscle gain करने के कारण 
  • Competition के लिए Steroid लेने के कारण 
  • Cortisol (Hormone) high होने के कारण

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के आसान तरीके 

स्ट्रेच मार्क्स आ जाने के बाद अगर हम अच्छे से उसका ट्रीटमेंट करें तो स्ट्रेच मार्क्स को धीरे धीरे हटाया जा सकता है. हम अपने घर पर ही बड़ी आसानी से कुछ घरेलु उपाय करके अपने स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकते हैं.

जैतून का तेल

जैतून के तेल में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में काफी मदद करते हैं. आपको दिन में 2 बार जैतून के तेल से स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर मालिश करना है. 

कोशिश करें की सोने से पहले आप जरूर जैतून के तेल से मालिश करें, इससे आपको अच्छे results मिलेंगे.

अंडे का सफ़ेद हिस्सा 

अगर हम अंडे के सफ़ेद हिस्से की बात करें तो इसमें कई तरह के अमीनो एसिड होते हैं जो हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

आपको अंडे के सफ़ेद हिस्से को निकाल कर उसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना है और सूखने के बाद उसे पानी से धो देना है इससे आपके स्ट्रेच मार्क्स गायब होने लगेंगे.

नींबू का रस 

नींबू के रस में acidic properties होने के साथ इसमें ब्लीचिंग गुण भी पाए जाते हैं जो हमारी skin के काफी फायदेमंद है.

Lemon को आधा काट लें और इसे स्ट्रेच मार्क्स के ऊपर रब करें और उसके रस को सूखने दें फिर आप इसे पानी से धो लें. इससे आपको काफी अच्छे results मिल सकते हैं.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल हमारी skin के लिए काफी फायदेमंद होता है यह हम सबको पता है, लेकिन इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में काफी मददगार हैं.

स्ट्रेच मार्क्स पर एलोवेरा जेल को दिन में 2 बार लगाकर उसको 5 minutes तक रब करना है. ऐसा करने से आपके स्ट्रेच मार्क्स हल्के हो जायेंगे.

हल्दी का पेस्ट 

Skin की बात हो और हल्दी का जिक्र न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. हम सबको पता है की हल्दी में कितने ऐसे गुण होते हैं जो हमारी skin को protect करते है, हल्दी की ऐंटिसेप्किट प्रॉपर्टी skin के स्ट्रेच मार्क्स को गायब करने में आपकी काफी मदद मिल सकती है.

हल्दी में थोड़ा सा पानी या तेल मिलकर इसका पेस्ट बना लें और इसे दिन में 2 बार लगायें आपको काफी अच्छे results मिलेंगे.

होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय

स्ट्रेच मार्क्स हटाने की क्रीम

हमने ये जाना की कैसे घरेलू उपायों से हम स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकते हैं, लेकिन ये उपाय स्ट्रेच मार्क्स से पहले करे जाए तो ज्यादा असरदार होते हैं और स्ट्रेच मार्क्स को हमारे शरीर पर आने से रोकते हैं. 

लेकिन अगर स्ट्रेच मार्क्स आ चुके हैं और आपको उन्हें कम करना है या उनको हमेशा के लिए हटाना है तो हम स्ट्रेच मार्क्स हटाने वाली cream को इस्तेमाल कर सकते हैं. ये creams हमारी स्किन को moisturize करने के साथ स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में भी मदद करती हैं, क्योंकि इन creams को बनाने वाली कंपनी इनमे वो सभी essential molecules डालते हैं जो स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में helpful होते हैं.

अगर स्ट्रेच मार्क्स नए हैं तो ये creams जल्दी काम करती हैं लेकिन स्ट्रेच मार्क्स पुराने हो चुके हैं तो इन  creams का असर धीरे धीरे होता है. 

WOW Skin Science Stretch Marks Removal Cream

WOW stretch marks removal cream हमारी स्किन को डिहाइड्रेशन से बचाती है, wow की यह क्रीम amazon पर आसानी से मिल जायेगी. यह क्रीम स्ट्रेच मार्क्स को कम करती है और धीरे धीरे उन स्ट्रेच मार्क्स को हमारी skin tone के साथ match करती है जिससे की स्ट्रेच मार्क्स दिखने बंद हो जाते हैं.

WOW Skin Science Stretch Marks Removal Cream

Elastoderm Stretch Marks Removal Cream

Elastoderm cream स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में काफी असरदार है. यह क्रीम laskomig की site पर उपलब्ध है और इस cream का इस्तेमाल आप स्ट्रेच मार्क्स आने से पहले भी शुरू कर सकते हैं, अगर आप pregnant हैं या weight loss करने जा रहे हैं जिससे कि आपको स्ट्रेच मार्क्स आ सकते हैं, तो यह क्रीम स्ट्रेच मार्क्स आने नहीं देगी या कम से कम आयेंगे.

Elastoderm Stretch Marks Removal Cream

अगर आपको स्ट्रेच मार्क्स आ गए हैं तो आप Elastoderm Stretch Marks Removal Cream को स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना शुरू कर दीजिए धीरे धीरे आपके स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जायेंगे.

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए प्लाज्मा ट्रीटमेंट – Platelet Rich Plasma (PRP) To Remove Stretch Marks

PRP treatment एक काफी असरदार तरीका है स्ट्रेच मार्क्स हटाने का इस ट्रीटमेंट के बाद स्ट्रेच मार्क्स को पूरी तरह से हटाया जा सकता है. 

PRP ट्रीटमेंट में micro needles की मदद से प्लाज्मा को स्किन के अन्दर डालते हैं जिससे white blood cells & collagen बनता है और यह हमारे स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में मदद करता है.

Platelet Rich Plasma (PRP) To Remove Stretch Marks

हमारी स्किन में PRP injections के बाद collagen बढ़ने लगता है जिससे हमारी स्किन smooth और tight होने लगती है और धीरे धीरे स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाते हैं.

Stretch Marks Kaise Hataye अगर इस Article से आपको Help मिली हो तो इसे अपने दोस्तों और फैमिली में शेयर करें. अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप नीचे comment करके पूछ सकते हैं.

Hair Fall को रोकने का रामबाण इलाज Treatment For Erectile Dysfunction 7 Best Exercise For Big Biceps 7 Benefits of Taking Shilajit in Winters 5 Best Luxury Perfumes for Men